सवाल

मेरी उम्र 27 वर्ष है और मैं जयपुर का रहने वाला हूं. मेरी शादी को अभी कुछ महीने ही हुए हैं. पत्नी ने मेरे सिर में दर्द कर रखा है. मेरे घर में पानी की 500 लिटर की टंकी लगी है, 3 बजतेबजते वह खाली हो जाती है. वजह है मेरी पत्नी का पानी बहाना. हमें बचपन से ही पानी को बचाना सिखाया गया है और मेरी बीवी पानी ऐसे बहाती है जैसे उसे आने वाले कल की कोई फिक्र ही न हो. मैं उसे इस आदत पर बहुत टोकता हूं लेकिन वह टस से मस नहीं होती. अभी कुछ दिनों से मेरे और उस के झगड़े बहुत बढ़ गए हैं. उसे मेरी टोकाटाकी पसंद नहीं है और मुझे उस की आदतें. रोज की लड़ाइयों से मैं तंग आ चुका हूं. समझ नहीं आता कि इस परेशानी का हल आखिर है क्या.

ये भी पढ़ें- इतनी छोटी उम्र में ही पीरियड आने से बहुत चिंतित हूं, मैं क्या करूं ?

जवाब

आप का अपनी पत्नी को पानी की बरबादी के लिए रोकनाटोकना बिलकुल सही है. उन का इस तरह पानी बरबाद करना सचमुच गलत है और उस से भी ज्यादा गलत है इस आदत को सुधारने के बजाय उस पर बहस करना. आप उन्हें बैठ कर शांति से समझाएं कि पानी का कितना मोल है और पेयजल कितना कम होता जा रहा है. इस बात से तो कोई अनजान नहीं है कि यदि अभी पानी न बचाया गया तो भविष्य अंधकारमय हो जाएगा.

पत्नी को पानी का मोल समझाने के लिए आप एकदो दिनों के लिए कुछ ऐसा करिए कि घर में पानी न आए या कुछ ऐसा हो जाए कि आप की पत्नी को कुछ दिन पानी ही न मिले तो शायद वह समझ जाएगी कि बेवजह पानी बहाना कितना गलत है. हम सभी को पानी का महत्त्व समझना बहुत जरूरी है और इस के लिए पत्नी से माथापच्ची भी करनी पड़े तो सोचिए मत. आखिर बदलाव की शुरुआत घर से ही होती है.

ये भी पढ़ें- मेरा 7 साल का बेटा हर चीज को बार बार छूता है. क्या यह किसी प्रकार की बीमारी है ?

Tags:
COMMENT