सवाल

मेरी उम्र 23 वर्ष है. मैं एमफिल कर रही हूं. मेरे मम्मीपापा मेरी शादी कराना चाहते हैं. उन के मुताबिक, अब मुझे शादी कर लेनी चाहिए. उन की इस रूढि़वादी सोच से मैं परेशान हो चुकी हूं. मेरा एक बौयफ्रैंड है जिस की उम्र 27 वर्ष है. वह और मैं दोनों ही अभी अपने कैरियर पर फोकस करना चाहते हैं. सच तो यह है कि मुझे उस से अब तक साथ जीनेमरने जैसा प्यार भी नहीं हुआ कि मैं उस से शादी करने के बारे में सोचूं. मुश्किल यह है कि मैं अभी शादी नहीं करना चाहती और मेरे मम्मीपापा लवमैरिज के लिए हां नहीं कहेंगे, यह भी स्पष्ट है. मुझे लग रहा है कि मैं घर छोड़ कर कहीं दूर भाग जाऊं या किसी से शादी करनी ही है तो अपने मम्मीपापा के खिलाफ जा कर अपने बौयफ्रैंड से ही शादी कर लूं. मुझे कुछ समझ नहीं आ रहा कि क्या करूं.

ये भी पढ़ें- मैंने अपनी बेटी को नाइटआउट पर जाने से मना किया था. वह मुझसे नाराज है, मैं क्या करूं?

जवाब

आप की परेशानी सचमुच चिंतनीय है. 21वीं सदी में आ कर भी आप के मातापिता की रूढि़वादी सोच के बारे में जान कर बेहद दुख हुआ. आप अभी केवल 23 वर्ष की हैं और आप का शादी न करने का फैसला सही भी है. आप शादी करना ही नहीं चाहतीं तो ऐसे में अपने उस बौयफ्रैंड से शादी कर के भी आप कैसे खुश रह पाएंगी जिस से आप को प्यार भी नहीं. इस स्थिति में हो तो यही सकता है कि आप अपने मातापिता के खिलाफ जाएं लेकिन अपनी आजादी के लिए, अपने बौयफ्रैंड से शादी के लिए नहीं. आप का कैरियर आप की पहली प्राथमिकता है तो उसी पर फोकस करें.

आप पढ़ीलिखी हैं तो जब तक आप की पढ़ाई पूरी नहीं हो जाती, मातापिता को टालती रहें. पढ़ाई पूरी कर नौकरी ढूंढ़ें और अपना अलग पीजी या रूम ले कर रह लें. इस के लिए हो सकता है आप को अपने मातापिता से लड़ना पड़े. अपने मम्मीपापा को यह बता दें कि आप शादी करेंगी लेकिन तब जब आप अपना कैरियर बना लेंगी, अपने पैरों पर खड़ी हो जाएंगी. रही बात बौयफ्रैंड की, तो भविष्य में क्या है, किसे पता. शायद आप तब अपनी फीलिंग्स और शादी के बारे में अपने विचारों को ले कर क्लियर भी हो जाएं.

ये भी पढ़ें- मेरा सहकर्मी दिनरात मैसेज भेजता रहता है, क्या करूं ?

Tags:
COMMENT