सवाल

मेरी एक छोटी बहन है जो 23 वर्षीया है. वह घर के किसी काम में हाथ नहीं बंटाती है और न ही नौकरी करने जाती है. मैं नौकरी करती हूं और मेरी उम्र 27 वर्ष है. मुझे यह देख कर सब से ज्यादा अटपटा लगता है कि घर की लाड़ली होने के नाते उसे सभी ने सिर पर चढ़ा रखा है और मेरे साथ इस तरह का व्यवहार होता है. मैं औफिस से आती हूं और घर के काम में मम्मी का हाथ भी बंटाने लगती हूं जिस से मैं हद से ज्यादा थक जाती हूं. मैं सोच रही हूं कि औफिस के पास ही किराए पर रहना शुरू कर दूं. पर समझ  नहीं आ रहा कि सबकुछ कैसे हैंडल करूंगी और मम्मीपापा को कैसे मनाऊंगी. कृपया कुछ हल बताइए.

ये भी पढ़ें- मैं 34 वर्षीय महिला हूं. मेरे पूरे चेहरे पर बाल निकलने लगे हैं. मैं क्या करूं ?

जवाब

आप समझदार, पढ़ीलिखी युवती हैं और आप को पूरा अधिकार है कि आप अपने फैसले खुद ले सकें. आप को बाहर आनेजाने की आदत भी है, कमाऊ भी हैं और घर के काम भी खुद कर सकती हैं तो टैंशन कैसी. आप अपने बलबूते पर अकेली रह सकती हैं.

हां, शुरुआती दिनों में थोड़ी परेशानी हो सकती है लेकिन धीरेधीरे आप को सभी चीजों को हैंडल करना आ जाएगा. रही बात मम्मीपापा को सम झाने की, तो उन्हें सम झाइए कि आप के अपने काम पर फोकस करने के लिए आप का अलग रहना जरूरी है. और फिर आजकल लड़कियां खुद अपने पैरों पर खड़ी हैं तो फिर अकेले रहने में हर्ज कैसा. वैसे भी आप के घर में आप की बहन तो है ही, तो ऐसा भी नहीं है कि मम्मी को काम करने में परेशानी होगी. हो सकता है आप के न होने पर वह कुछ काम करना शुरू कर दे.

ये भी पढ़ें- मैं अपने पति से तलाक ले चुकी हूं मगर हमारे बीच अभी भी रिश्ता कायम है. क्या हमें वापस एक हो जाना चाहिए ?

Tags:
COMMENT