सवाल
मैं 28 साल की हूं. मौसम बदलते ही मेरे होंठ सूखने लगते हैं. कृपया बताएं कि मुझे अपने होंठों की सौफ्टनैस बनाए रखने के लिए क्या प्रयोग करना चाहिए?

जवाब
जहां सर्दियों में सर्द हवाएं होंठों को रूखा कर देती हैं, वहीं गरमियों में शरीर में पानी की कमी हो जाने से भी होंठ सूखे व रूखे हो जाते हैं. शरीर में पानी का बैलेंस बनाए रखने के लिए दिन में 12-15 गिलास पानी जरूर पीएं. इस के अलावा ग्लिसरीन, गुलाब की पंखुडि़यां और मलाई को मिला कर इस पेस्ट को रात में सोने से पहले होंठों पर लगाएं. ऐसा नियमित करने से होंठ गुलाबी हो जाएंगे. सूर्य की हानिकारक किरणें भी होंठों पर बुरा प्रभाव डालती हैं. ऐसे में एसपीएफ युक्त लिपबाम का इस्तेमाल करें. लिप्स को सौफ्ट बनाए रखने के लिए उन पर अच्छी क्वालिटी का लिपबाम लगाएं. इस के अलावा रात को सोने से पहले लिपस्टिक को अच्छी तरह हटा लें और नाभि में सरसों का तेल लगाया करें.

ये भी पढ़ें…

अपने होंठो को दीजिए सेक्‍सी लुक

होठ की सुन्दरता आपकी चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाती हैं, न कि केवल खूबसूरती बढ़ाती है बल्कि उसपर चार चांद भी लगाती है, इसीलिए तो होठों को महिलाओं की खूबसूरती का सबसे महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा माना गया है. सुंदर से होंठो पर जब आप लाल रंग की लिपस्‍टिक लगाती हैं, तो हजारों की नजरे केवल आप पर ही टिक जाती होंगी.

कुछ महिलाएं अपने होंठो के शेप से खुश ही रहती हैं तो वहीं कुछ महिलाओं को मोटे और उभार वाले होठ अच्‍छे लगते हैं. मोटे या भरे हुए होठ काफी सुंदर दिखते हैं. इनकी वजह से चेहरे की खूबसूरती और भी ज्‍यादा निखर कर आती है. लेकिन ऐसा नहीं है कि हर किसी का होठ मोटा या भरा हुआ हो. लेकिन अगर आप भी हिरोइनों की तरह ही फुलर लिप्‍स चाहती हैं, तो आज के समय में बाजार में लिप जाब्‍स या फिलर्स जैसे कई साधन उपलब्ध है जिसकी सहायता से आप अपने चेहरे को मनचाहा लुक प्रदान कर सकती है. बहुत सारी सेलेब्रिटीज ने भरे हुए होठ पाने के लिये कई तरह की सर्जरी करवाई है. लेकिन अगर आप इन सब चीजों के हक में नहीं हैं, तो आप नीचे दिये कुछ मेकअप ट्रिक्‍स आजमा कर अपने होंठो को सेक्‍सी लुक दे सकती हैं.

स्‍क्रब करें

होठों को सुंदर गुलाबी बनाने के लिए होठों पर स्‍क्रब करना काफी जरूरी होता है, क्योंकि स्क्रब करने से त्वचा की मृत कोशिकाएं अलग हो जाती है. जिससे त्वचा साफ होकर निखार प्राप्त करती है. होठों पर स्‍क्रब करने के लिए शक्कर के साथ नीबू को मिलाकर होठों पर लगाये और हल्के हाथों से रगड़ते हुए होठों के ऊपरी परत को निकाल लें. इससे आपके होठ गुलाबी, मोटे और आकर्षक दिखने लगेंगे. स्‍क्रब करने से होठों पर किया गया मेकअप भी ज्‍यादा देर तक टिका रहता है.

होठों को कंसील करें

कंसीलर लगाने से आपके होठों में बहुत अंतर आ सकता है. इसलिए इसे सुन्दर बनाने के लिए कंसीलर लगाएं और उसे लिप लाइन तक फैलाएं. इससे आपके होठ भरे हुए दिखाई देने लगते हैं.

लिपलाइनर का प्रयोग करें

होंठो को बड़ा दिखाने के लिये लिपलाइनर लगाना बेहद ही जरुरी है. लिपलाइनर से अपने होठों पर एक परफेक्‍ट लाइन बनाएं, जो कि बाहर की ओर होना चाहिये. यह अंतर केवल कुछ मिलीमीटर का ही होगा लेकिन यह आपके होठों को काफी बड़ा दिखा सकता है.

लिप ग्लास को बीच में लगाएं

होंठो पर अपनी मन पसंद का लिप ग्लास लगाएं मगर ध्यान रखें कि यह लिपग्लास होंठो के बीच में लगाएं. इससे आपके पाउट थोड़े उभरे हुए दिखेंगे. आप चाहें तो इसके ऊपर लिपस्‍टिक लगा सकती हैं लेकिन एक सही फिनिशिंग वाली लिपस्टिक का ही इस्तेमाल करें. गहरे रंग के लिपस्टिक से आपके होठ पतले दिखाई देते हैं और आपको एक पाउट नहीं मिलता.

मैट कलर

जिन लड़कियों के लिप्‍स पतले होते हैं, उनके ऊपर मैट कलर की लिपस्‍टिक काफी अच्‍छी लगती है. ये होंठो के फीचर्स को उभार देते हैं

लिप्स को हाइलाइट करें

हाइलाइटर लगाकर आप अपने होठों को थोड़ा फिनिशिंग टच दे सकती हैं. बस एक अच्छा रिफ्लेक्टिंग हाइलाइटर लगाएं, जिससे आपके लिप्स को थोड़ी अतिरिक्त गहराई मिल सके और लिप्स कुलर दिख सके.

Tags:
COMMENT