जब हम इंटरव्यू के लिये जाते हैं तो हमें कुछ सवाल परेशान करते रहते हैं कि मेरा इंटरव्यू कैसा रहेगा, मैं सेलेक्ट हो भी पाऊंगा की नहीं. पता नहीं मैं इंटरव्यूवर के सामने अच्छी छवि बना पाऊंगा की नहीं. इन सब सवालों से बचना चाहते हैं तो इंटरव्यू से पहले करें ये तैयारी.

क्या  होता है इंटरव्यू

इंटरव्यू में आपकी योग्यता का आकलन किया जाता है जो कि परीक्षा के अंत में आयोजित होता है. इंटरव्यू के जरिये किसी व्यक्ति की सोचने समझने की सकती, उसका बोलने का तरीका, उसकी वेशभूषा  और बौडी लैंग्वेज के बारे में पता चलता है व्यक्ति का आत्मविश्वास और कंपनी के प्रति उसका झुकाव और काम के प्रति उसकी रूचि इन सभी के बारे में जानने के लिये ही इंटरव्यू का आयोजन कराया जाता है.  हर कोई अपने लिए अच्छी जौब पाना चाहता है और अच्छी सैलरी की उम्मीद करता है इसके लिए इंटरव्यू में भी अच्छा परफौर्म दिखाना बहुत जरूरी है. जौब या नौकरी के लिए अप्लाई करने के बाद एक सवाल जो बहुत लोगों को तंग करता है. वो यही है कि आखिर इंटरव्यू अथवा साक्षात्कार की तैयारी करें कैसे. कैसे तैयारी करेंगे तो इंटरव्यू लेने वाले को हम इम्प्रेस कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें- बायोइन्फार्मेटिक्स में कैसे बनाएं बेहतरीन करियर

रिसर्च करें

अगर आप किसी कंपनी में इंटरव्यू  देने जा रहे हैं तो सबसे पहले उस कंपनी के बारे में सही जानकारी प्राप्त कर लें जैसे कि कंपनी क्या करती है, टीम मेंबर, करेक्ट प्रोजेक्ट नई घोषणा के बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए. जिससे की इंटरव्यूवर को लगेगा कि आपकी कम्पनी की तरफ वाकई दिलचस्पी है और आप कम्पनी की उम्मीदों पर खरे उतरेंगे.

रिज्यूमे में लिखे सही जानकारी

अपने रिज्यूमे में एक दम सही जानकारी दें. कोई भी झूठी बात न लिखें अगर इंटरव्यू में उससे संबंधित कुछ पूछते हैं और आप जवाब नहीं दे पाते है तो आपका गलत प्रभाव पड़ेगा और आती हुई नौकरी आपके हाथों से जा भी सकती है.

पहनावे की भी है वैल्यू

इंटरव्यू में पहने जाने वालें कपड़ों को पहले से ही तैयार कर लें. अगर स्टार्टअप में इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो सेमीफौर्मल (कैज्यूअल/फौर्मल शर्ट और जींस/पैंट) कपड़े और अगर कौर्पोरेट में जौब कर रहे है तो फौर्मल (फौर्मल शर्ट और पेंट) पहनकर जाएं. आपके कपड़ों से भी आपके व्यक्तित्व की पहचान होती है .

बौडी लैंग्वेज हो सही

आपकी बौडी लैंग्वेज आपके बारे में सब बता देती है इसलिए इस बात का ध्यान रखें की इंटरव्यू सिर्फ आपके शब्दों या ज्ञान का ही नहीं है आपकी शारारिक क्रियाओं का भी. ऐसा नहीं हो की इंटरव्यूवर आपका इंटरव्यू ले रहा है और आप कहीं और देख कर बात कर रहे हैं इससे आपका इंप्रेशन खराब होता है जब आप इंटरव्यू के लिये रूम में जाते है और जब तक बाहर आते है आपका इंटरव्यू जारी रहता है.

ये भी पढ़ें- डिजिटल मार्केटिंग में बनाए करियर

समय का रखें ख्याल

इंटरव्यू से कम से कम 15  मिनट पहले पहुंचे. जिससे की आप अच्छे से रिलैक्स हो सकें और वहां के वातावरण के बारे में भी अच्छे से जान सकें. जिस भी कम्पनी में आपका इंटरव्यू है उसकी लोकेशन पहले से ही पता कर लें जिससे की आप गलत एड्रेस पर न जाएं और सही समय पर कम्पनी पहुंच जाएं.

Tags:
COMMENT