सर्दियों आते ही आपकी स्किन रूखी होने लगती है. इस मौसम में कोल्‍ड क्रीम लगाने के बाद स्किन हाइड्रेट तो दिखती है पर इससे कई बार स्किन पर ब्‍लैकहेड्स ज्‍यादा दिखने लगते हैं. स्किन पर नेचुरल ग्‍लो नहीं रहता. इस मौसमे में स्किन की देखभाल करने की ज्यादा जरूरत होती है. त्वचा में नमी बनाए रखने से रूखापन महसूस नहीं होता है.

तो आईए बताते है, सर्दियों में घर पर आप कैसे स्किन की देखभाल कर सकते हैं.

  1. घर पर बनाएं स्क्रब

अगर आप स्क्रब का इस्तेलाम करते हैं तो मार्केट से खरीदकर नहीं बल्कि घर भी स्क्रब बनाएं और उसका इस्तेमाल करें.

2. पानी खूब पीएं

ठंड का मौसम त्वचा को रूखा कर देता है और साथ ही साथ आपकी त्वचा को अंदरूनी नुकसान भी पहुंचाता है. त्वचा में नमी बनाए रखने व इसे स्वस्थ रखने के लिए खूब पानी पीएं. यह शरीर की अशुद्धियों को भी बाहर निकाल देती है.

ये भी पढ़ें- सर्दियों में ये 6 टिप्स बनाएंगे आपके स्किन को खूबसूरत

  1. मौइस्चराइज करना न भूलें

सर्दियों के मौसम में त्वचा अपनी नमी खो देती है. इसलिए जरूरी है कि उसकी नमी बरकरार रखी जाए. चमकती त्वचा के लिए मौइस्चरौइजिंग जरूरी है. अतिरिक्त देखभाल और कंडिशनिंग आपको सर्दियों का मुकाबला करने के लिए तैयार करता है.

  1. त्वचा पर उबटन लगाएं

साबुन, त्‍वचा को ड्राई कर सकते हैं. सर्दियों के मौसम में इससे स्किन और ज्‍यादा ड्राई हो जाती है. आप घर उबटन बनाकर इसका प्रयोग कर सकते हैं. उबटन से डेड स्किन सेल्‍स निकलते हैं और साथ ही चेहरे को पोषण भी मिलता है.

5.  बादाम के तेल का करें प्रयोग

रात को सोते समय बादाम का तेल लगाएं लगाएं. सुबह उठने पर आप पाएंगे कि त्वचा में अब भी मौस्‍चर है. स्किन को इससे पोषण मिल सकता और आपकी स्किन ग्लो करने लग जाती है.

ये भी पढ़ें- आईलाइनर लगाते समय रखें इन 5 बातों का ध्यान

6. नहाने में बरतें सावधानी

ठंड में अक्‍सर लोग तेज गर्म पानी से नहा लेते हैं. इससे स्किन में ड्राईनेस काफी बढ़ जाती है. इसलिए हमेशा गुनगुने पानी से नहांए. नहाने के तुरंत बाद स्किन पर कोई मौस्‍चराइजर लगाएं.

Tags:
COMMENT