बढ़ती उम्र के साथ लोगों की शारीरिक और मानसिक क्षमता कमजोर होती है. त्वचा, हड्डियां, आंखें, याद्दाश्त सारी चीजें अपनी ढलान पर होती हैं. एक खास उम्र के पड़ाव पर आने के बाद ऐसी दिक्कतें आम हैं, पर बहुत से लोगों में बुढ़ापे के लक्षण सही उम्र से पहले ही दिखने लगते हैं. इसके पीछे प्रमुख कारण है खराब और अनहेल्दी डाइट, लाइफस्टाइल.

देखा जा रहा है कि गलत खानपान और जीवनशैली के कारण देश में लोग सही उम्र से पहले ही बूढ़े हो रहे हैं. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि ऐसे लोगों की संख्या बाकी देशों के लोगों की तुलना में भारत में अधिक है. हाल ही में हुई एक स्टडी की माने तो भारत में अपनी खराब दिनचर्या और आदतों के कारण लोग शरीर से जल्दी बूढ़े हो रहे हैं.

ये भी पढ़ें- अगर रहना चाहते हैं फिट तो जरूर अपनाएं ये 5 टिप्स

people becaming old earlier

हाल ही में प्रकाशित हुई एक रिपोर्ट की माने तो भारत में जापान और स्वीट्जरलैंड की तुलना में लोगों में बुढ़ापे का लक्षण उम्र से पहले देखा जा रहा है. भारत में 60 साल से कम आयु वाले लोगों को उन समस्याओं से जूझना पड़ रहा है जो जापान में लोगों को 70 या 75 साल की उम्र में होती हैं.

शोध में शामिल एक शोधकर्ता ने इस स्टडी पर अपनी टिप्पड़ी करते हुए कहा कि लंबा जीवन एक इंसान के लिए अच्छा भी हो सकता है लेकिन कई बार यह आपके लिए परेशानी का सबक भी बन जाता है. अगर आप स्वस्थ हैं तो लंबा जीवन आपके लिए वरदान होगा लेकिन अगर आप कई बीमारियों से ग्रसित हैं तो यहीं जीवन आपके लिए दुखदायी बन सकता है.

people becaming old earlier

स्टडी में ये भी कहा गया कि जो लोग समय से पहले बूढ़े हो जाते हैं वो अपनी नौकरी जल्दी छोड़ देते हैं और स्वास्थ संबंधित समस्याओं पर उनका खर्च अधिक हो जाता है.

वैसे जानकारी के लिए बता दें, भारत में भले ही लोग जल्दी बूढ़ें हो रहे हो  लेकिन उनकी परिस्थिति दूसरे देशों की तुलना में आज भी बेहतर है. उदाहरण के लिए पापुआ न्यू गिनी में मात्रा 46 साल की उम्र में लोगों में बुढ़ापे के लक्षण देखे जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- जानें, सर्दियां स्ट्रोक का खतरा कैसे बढ़ाती हैं

Tags:
COMMENT