फिट रहना कौन नहीं चाहता. आज के समय में पुरुष हो या महिला खुद को एक पर्फेक्ट शेप में देखने की चाह रखते हैं. हर कोई एक ऐसा शरीर चाहता है जो एकदम फिट, चुस्त और स्वस्थ हो. लेकिन सवाल यह उठता है फिट रहें तो कैसे? अधिकतर महिलाएं कामकाजी हैं और जिम जाने का समय वे निकाले तो कैसे? घर और बाहर के काम में महिलाएं खुद को इस कदर बांध लेती है कि खुद पर ध्यान देना ही भूल जाती हैं.

वे खुद को पर्फेक्ट शेप में देखना तो चाहती हैं, लेकिन घूम फिर कर इनका एक ही जवाब होता है “समय नहीं मिल पाता’, बहुत बीजी रहने लगी हूं जबकि फिट रहने के लिए थोड़ी मेहनत तो करनी पड़ेगी.

आइए जानते हैं डाइटीशियन अनुपमा मालिक से खुद को फिट रखने का कुछ आसान टिप्स.

डाइटीशियन अनुपमा ने बताया कि “ महिलाओं का फिट न रहने का मुख्य कारण है लापरवाही. अधिकतर महिलाएं सुबह जल्दी तो उठती हैं लेकिन रसोई में जाने के लिए. परिवार का तो ध्यान बखूबी रखती हैं लेकिन खुद का ध्यान में कंजूसी कर जाती है. अगर महिलाएं अपने जीवनशैली में कुछ बदलाव ले आएं तो यह आसानी से खुद को स्वस्थ एवं फिट रख सकती है. बदलाव के लिए जरूरी है:

सुबह जल्दी उठना

फिट रहने की शुरुआत होती है सुबह जल्दी उठने से. हालांकि सुबह जल्दी उठने में आलस सभी को आता है लेकिन इस के फायदे भी अनेक है. अगर आप सुबह जल्दी उठकर ताजा हवा में कुछ वक्त बिताते हैं तो इससे आप कई तरह की बीमारियों से खुद को दूर रख सकते हैं. दरअसल, सुबह की हवा फेफड़ों के लिए बहुत फायदेमंद होती है और शरीर में से विषैले टौक्सिन को साफ करती है. सुबह जल्दी उठने वाला व्यक्ति एनर्जी से भरपूर रहता है, जिससे काम में भी मन लगा रहता है.

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संतुलित आहार लेना

फिट रहने के लिए स्वस्थ आहार बेहद जरूरी है. आज की जीवनशैली की बात करें तो सभी जंक फूड की तरफ भागते नजर आते है. अगर आप फिट रहना चाहती हैं तो सबसे पहले बाहर का जंक फूड खाना बंद कर दें और अपनी डाइट में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन व मिनरल युक्त आहार को शामिल करें. मीठे और तैलीय पदार्थों का सेवन कम करें.

एक्सरसाइज जरूर करें

एक्सरसाइज हमारे स्वस्थ्य के लिए बेहद जरूरी है, यह जानते हुए भी हम दस तरह के बहाने बनाना शुरू कर देते है. कभी समय का रोना रोते है तो कभी खुद को आलस में बांध लेते है. लेकिन एक्सरसाइज करने से शरीर को कई तरह के लाभ मिलते हैं.

रोज़ाना कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज़ करने से हमारी ब्रीदिंग कैपिसिटी बढ़ती है और हम ज़्यादा एनर्जेटिक महसूस करते हैं. यह ह्रदय व मांसपेशियों को स्वस्थ रखता है और रक्त के बहाव को बनाए रखता है.

रोजाना एक्सरसाइज करने से हमारा स्टेमिना यानी काम करने की क्षमता बढ़ती है और हम ज़्यादा अच्छे तरीके से अपना काम कर पाते हैं. रेग्युलर एक्सरसाइज करने से तनाव से भी दूरी बनी रहती है. एक्सरसाइज़ करने से शरीर में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है जिससे सभी इंटरनल और्गन को सही मात्रा में ब्लड सप्लाई मिल पाता है और हमारा दिमाग सही तरी़के से काम करता है. यह हमारे शरीर के बनावट को भी बनाएं रखने में भी मदद करता है.

खूब पानी पीएं

शरीर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए पानी खूब पीएं पानी शरीर के अंगों और ऊतकों की रक्षा करता हैं. साथ ही कोशिकाओं तक पोषक तत्व और आक्सिजन पहुंचाने का काम करता है. फिट रहने के लिए सही मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है. पानी से कई तरह के फायदे देखने को मिलते हैं. पानी वजन कम करने में मदद करता है, इससे मेटाबोलिज्म मजबूत रहता है, चेहरे पर ग्लो बरकरार रहता है. यदि कभी थकान और कमजोरी हो तो ऐसे पानी पीना आपके लिए फायदेमंद होगा. पानी से ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है.

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पर्याप्त नींद जरूर लें

स्वस्थ जीवन के लिए सेहतमंद नींद लेना बहुत जरूरी है पर सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपके सोने का समय निर्धारित हो. पूरे सप्ताह एक ही वक्त पर सोना और उठना एक बेहतरीन आदत है. कई लोगों को सोने के घंटों को लेकर भी दु‍वि‍धा होती है. पर न तो बहुत ज्यादा सोना अच्छा है और न ही कम सोना. छह से सात घंटे की नींद पर्याप्त है. अगर आप नींद पूरी लेती हैं तो इससे आप मानसिक और शारीरिक दोनों ही रूप से फिट महसूस करती हैं.

यदि महिलाएं सिर्फ इन 5 फिटनेस मंत्र को अपना ले तो वह परिवार के साथ खुद को भी फिट एंड फाइन रख सकेंगी. इस में परिवार का साथ भी जरूरी है. यदि परिवार में सभी सदस्य कुछकुछ काम बांट ले तो घर की महिलाओं पर इतना प्रेशर नहीं पड़ेगा. क्योंकि गृहणी स्वस्थ तो परिवार स्वस्थ.

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